युपी योद्धा - जीएमआर ग्रुप के स्वामित्व में भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (यूपी) के फ़्रैंचाइजी ने आज अपने स्टार राइडर रिशांक देवादिगा को विवो-प्रो कबड्डी लीग के छठे संस्करण के लिए कप्तान के रूप में घोषित किया। यूपी फ़्रैंचाइजी ने यह भी घोषणा की कि अत्याधुनिक शहीद विजय सिंह पाथिक स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स, ग्रेटर नोएडा इस सीज़न के लिए 2-8 नवम्बर, 2018 होम ग्राउंड होगा। इस कार्यक्रम में उनके नए टीम कलर के साथ-साथ अपने नए टीवी अभियान के नारे 'सांस रोक, सीना ठोक' भी लॉन्च हुआ।

यूपी योद्धा के प्रक्षेपण समारोह (लॉन्च इवेन्ट) में श्री चेतन चौहान, युवा एंव खेल मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ श्री नरेन्द्र भूषन (आई ए एस), सी ई ओ, ग्रेटर नोएडा इन्डस्ट्रियल डेवेलपमेन्ट अथॉरिटि, डः प्रभात कुमार (आई ए एस), चेयरमैन, यमुना एक्सप्रेसवे इन्डस्ट्रियल डेवेलपमेन्ट अथॉरिटि, कर्नल विनोद बिष्ट, वी पी, जी एम आर लीग गेम्स, और यूपी योद्धा के खिलाड़ी सम्मिलित थे।

कार्यक्रम के दौरान श्री चेतन चौहान, युवा एंव खेल मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहां, “कबड्डी एक ऐसा खेल है जिसे हम सभी ने अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार खेला ही होगा और प्रो कबड्डी लीग ने निस्संदेह यह सुनिश्चित किया है कि कबड्डी अब घर गली में खेलने वाला खेल नहीं रहा, बल्कि एक पूर्ण रुप से पेशेवर खेल है। कबड्डी के खेल में उत्तर प्रदेश के समृद्ध इतिहास को देखते हुए यूपी के लिए लीग में एक टीम होना ज़रुरी था और मुझे खुशी है कि जी एम आर समूह ने इस मौके को पहचाना। मुझे यकीन है कि यूपी योद्धा हमें इस सीज़न में गौरन्वीत करेंगे और मुझे आशा है कि वे शीर्ष स्थान हासिल करके ही घर वापस आएंगे।”

यूपी योद्धा, जिन्हें उनके प्रशंसकों 'योद्धा' के नाम से जानते है, 2017 में एक प्रभावशाली पहला सीज़न का परिचय देते हुए ज़ोनल में तीसरा और समस्त लीग में पाचवां स्थान हासिल किया था। योद्धा के सारे सदस्य इस सत्र में अपने प्रदर्शन में सुधार के प्रति आश्वस्त हैं, जो टीम के अनुभव की गहराई में दिखाई दे रहा है।

पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी जसवीर सिंह के मार्गदर्शन में टीम को प्रशिक्षित किया जा रहा है। एक खिलाड़ी के रूप में जसवीर ने 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता है और 2016 में विश्वकप जीतने वाली राष्ट्रीय टीम का हिस्सा थे। अनुभवी और बहुत सफल रेडर, ऋषांक देवदीगा, यूपी योद्धा के 19 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगे। टीम में सात रेडर शामिल हैं (ऋषांक देवदीगा, आज़ाद सिंह, भानु प्रताप तोमर, प्रशान्त कुमार राय, रोहित कुमार, श्रीकान्त जाधव और सुलेमान कबीर), आठ डिफेन्डर (नितीन मावी, नितेश कुमार, जीवा कुमार, अमित, विशव चौधरी, पंकज, सचीन कुमार व आशीष नागर) और चार ऑल-राउंडर (आक्रम शेख, नरेन्द्र, सागर बी कृष्णा और कोरिया की खिलाड़ी सियोंग रीयोल किम)।

प्रक्षेपण समारोह में बोलते हुए, कर्नल विनोद बिष्ट, वी पी, जी एम आर लीग गेम्स ने कहा, “हमारा पहला सीज़न हमारे लिए एक अच्छा अनुभव था और टीम और मेनेजमेन्ट ने अपना सबक अच्छी तरह से सीखा है। इस साल हम अपने खिलाड़ियों को चुनने में बहुत सावधानी बरती हैं और हमें पिछले सीजन के मुकाबले सुधार का भरोसा है। मुझे खुशी है कि कोच और टीम ने ऋषांक को अपने कप्तान के रूप में चुना है और हालि में महाराष्ट्र के कप्तान के रुप में हमें अपनी क्षमता दिखायी है और वह इस परिस्थिति के लिए उपयुक्त विकल्प साबित होंगे। मैं अपने प्रायोजक को उनके समर्थन के लिए और ग्रेटर नोएडा इन्डस्ट्रियल डेवेलपमेन्ट अथॉरिटि के अत्याधुनिक शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स को हमारे घरेलू मैदान के रूप देने के समर्थन के लिए आभारी हूं और मुझे उम्मीद है कि युपी योद्धा विवो-प्रो कबड्डी लीग में अपने दूसरे सत्र में अपने प्रशंसकों को खुश करने के लिए पर्याप्त कारण देंगे।”

अपने उत्साह को साझा करते हुए श्री आर.टी.वासन, वाईस प्रेसिडेन्ट, सेल्स एंड मार्केटिंग, टाटा मोटर्स ने कहा, “यूपी योद्धा विवो-पीकेएल फ़्रैंचाइजी के साथ हमारे गतिशील पिकअप ट्रक टाटा योद्धा के सहयोग को जारी रखने में हमें खुशी है। यूपी योद्धा टीम टाटा योद्धा पिकअप ट्रक के गतिशीलता, सहनशक्ति और ताकत के गुणों को सही ढंग से दर्शाती है। हमारे पांचवें विवो-पीकेएल सत्र रोमांचक था और हमें विश्वास है कि छठा सत्र और भी सफल होगा। विवो-पीकेएल के छठे सत्र के लिए यूपी योद्धा टीम को और अधिक महिमा और सफलता के लिए आश्वासित है।”

श्री अमरप्रीत सिंह, एक्सीक्युटिव वाइस प्रेसिडेन्ट एंड पोर्टफोलियो हेड, मार्केटिंग, डियाजियो, इंडिया ने कार्यक्रम के दौरान कहां की “यूपी योद्धा और कप्तान मॉर्गन कोला के साथ इस संबंध के माध्यम से हम प्रो कब्बाडी लीग का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं। यूपी योद्धा टीम युवा और ऊर्जावान खिलाड़ियों का एक पावरहाउस है। भारत की अग्रणी कबड्डी टीम के साथ यह सहयोग हमें कप्तान मॉर्गन कोला के साथ मजेदार पल उजागर करके इस बढ़ते खेल के प्रशंसकों से जुड़ने का मौका देता है। हम टीम के लिए एक उपयोगी सत्र की कामना करते हैं और उम्मीद करते हैं कि वे इस साल कप घर लाएंगे।”

श्री सतोषी उचिडा, मेनेजिंग डायरेक्टर, सुज़ुकी मोटरताईकेल, इंडिया, ने कहा “हम देश के सबसे लोकप्रिय खेल लीग, पीकेएल के यूपी योद्धा फ़्रैंचाइजी के साथ सहयोग करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। सुजुकी एक्सेस 125 प्रदर्शन और दक्षता दर्शाता है और यही है जो हम यूपी योद्धा से अधिक पीकेएल के छठे सत्र में देखने की उम्मीद करते हैं। हम "योद्धायों" को शुभकामनाएं देते हैं और हम चाहते है की वे उच्च स्थान प्राप्त करें।

यूपी योद्धा के छठी विवो-पीकेएल सत्र में चेन्नई के तामिल थालीवास के खिलाफ 8 अक्टूबर 2018 को अपना लीग शुरू कर रहा है। योद्धा की टीम कुल 22 गेम खेलेंगे, जिसमें 2-8 नवंबर, 2018 वे ग्रेटर नोएडा में उनके घरेलू ग्राउंड पर छे गेम आयोजित होंगे।

About GMR Group:

It was in 1978, when Mr. G.M Rao started off with a small jute mill, and established, over 28 years later, what is known today as the GMR Group. GMR is today a major player in the Infrastructure Sector, with world-class projects in India and abroad. The GMR group is headquartered in New Delhi, and has been developing projects in high growth areas such as Airports, Energy, Transportation and Urban Infrastructure.

GMR Group is one of the fastest growing infrastructure enterprises in the country with a rich and diverse experience spanning three decades. With our vibrant portfolio of projects, GMR is uniquely placed to build state of the art projects in sectors that are of critical importance in the process of development. Using the Public Private Partnership model, the Group has successfully leveraged its core strengths to implement several iconic infrastructure projects in India. GMR has forayed into sports by promoting the PKL Kabaddi team – U.P Yoddha with the belief that sports in general and Kabaddi in particular provides an important connect with the community at large. Promoting and nurturing potential talent at the grass-root level in & around the UP State has been its social objective.

यूपी योद्धा मैच सूची

आवे गेम्स:

Date

Day

Venue

Home Team

08/10/2018

सोमवार

चेन्नई

तामिल थालिवास

12/10/2018

शुक्रवार

सोनिपत

पाटना पाइरेट्स

14/10/2018

रविवार

सोनिपत

तेलेगु टाइटेन्स

20/10/2018

शनिवार

पुणे

बेंगल वारियर्स

24/10/2018

वुधवार

पुणे

पुनेरी पल्टन

28/10/2018

रविवार

पटना

दबंग दिल्ली

13/11/2018

मंगलवार

मुम्बई

यु मुम्बा

16/11/2018

शुक्रवार

अहमेदाबाद

जयपुर पिंक पैन्थर्स

18/11/2018

रविवार

अहमेदाबाद

गुजरात फॉर्चून जायन्ट्स

27/11/2018

मंगलवार

बैंगालुरु

बैंगालुरु बुल्स

06/12/2018

गुरुवार

दिल्ली

हरियाणा स्टीलर्स

11/12/2018

मंगलवार

हैदराबाद

तेलेगु टाइटेन्स

15/12/2018

शनिवार

जयपुर

तामिल थालईवास

16/12/2018

रविवार

जयपुर

पाटना पाइरेट्स

27/12/2018

गुरुवार

कोलकाता

बेंगल वारियर्स

होम गेम्स:

स्थान: शहीद विजय सिंह पाथिक स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स, ग्रेटर नोएडा

Date

Day

Home Team

Away Team

02/11/2018

शुक्रवार

यूपी योद्धा

तामिल थालईवास

03/11/2018

शनिवार

यूपी योद्धा

बैंगालुरु बुल्स

04/11/2018

रविवार

यूपी योद्धा

बेंगल वारियर्स

06/11/2018

मंगलवार

यूपी योद्धा

तेलेगु टाइटेन्स

07/11/2018

वुधवार

यूपी योद्धा

पाटना पाइरेट्स

08/11/2018

गुरुवार

यूपी योद्धा

बैंगालुरु बुल्स